बिना इंटरनेट के डिजिटल पेमेंट कैसे होगा इसकी मंजूरी भारतीय रिजर्व बैंक ने दे दी है
Uncategorized

बिना इंटरनेट के डिजिटल पेमेंट कैसे होगा इसकी मंजूरी भारतीय रिजर्व बैंक ने दे दी है जानिए इसकी पूरी जानकारी।

बिना इंटरनेट के डिजिटल पेमेंट कैसे कैसे होगा इसकी मंजूरी भारतीय रिजर्व बैंक ने दे दी है जानिए इसकी पूरी जानकारी। The Reserve Bank of India has given its approval for how digital payment will be done without internet, know its complete information.

ग्रामीण क्षेत्रों में दूरदाश वाले इलाकों में इंटरनेट पूरी तरह से काम ना करने की वजह से भारतीय रिजर्व बैंक ने एक फैसला किया है जिसमें बिना इंटरनेट के भुगतान किया जा सकता है और इसका लाभ ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोग और गांव में इंटरनेट की सुविधा नहीं होने के बावजूद भी अपने डिजिटल तरीके से भुगतान कर सकते हैं।

ऑफलाइन पेमेंट, Offline Payment, Bina Internet Ke Offline Payment Kaise Kre, Bina Internet Ke UPI Pine Money Transfer Kaise Kre,

गांव देहात में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने दिन सोमवार को एक रूपरेखा जारी की है। जिसके तहत प्रति लेनदेन ₹200 तक ऑफलाइन भुगतान की अनुमति दी गई है और इसकी कुल भुगतान की सीमा ₹2000 तक होगी।

गांव देहात के लोग अपने कार्ड या मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करके अपने भुगतान को निकालने में सक्षम रहेंगे कैसे।

ऑफलाइन डिजिटल भुगतान का मतलब है ऐसे लेनदेन जहां पर किसी भी इंटरनेट कनेक्शन के बिना भी ऑफलाइन भुगतान किया जा सकता है। ऑफलाइन भुगतान करने के लिए व्यक्ति आमने सामने कोई भी अपने कार्ड या फिर मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करके ऑफलाइन भुगतान कर सकते हैं।

1. सबसे पहले अपने मोबाइल फोन पर *99# टाइप पर कॉल करना होगा। 2.इसके बाद कई विकल्प आपके सामने होंगे। पहला ऑप्शन सेंड मनी क्लिक करें और फिर एक डायल करें 3.फिर आपसे पूछा जाएगा कि पैसे कहां और कैसे भेजना चाहते हैं।
4.अब इनमें से कोई एक विकल्प आप को चुनना होगा और उस शख्स का विवरण करना होगा। 5.फिर आप जितना पैसा आप उन्हें भेजना चाहते हो उतनी राशि उसमें भरनी होगी। 6.इसके बाद रिमार्क डालना होगा और अंत में आप अपना यूपीआई पिन डालकर उस पर टाइप करके भेज दे।

ऑफलाइन भुगतान होने के बाद कितने देर बाद उस व्यक्ति के मोबाइल फोन पर मैसेज आएगा।

भारतीय रिजर्व बैंक ने ऑफलाइन भुगतान के लिए निकाले गए राशि का मैसेज यह ईमेल के जरिए बता दिया जाएगा और ऑफलाइन भुगतान के लिए थोड़ा समय लग सकता है मैसेज या ईमेल आने में

Also Read : Jharkhand Student Credit Card 2022 : झारखंड में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना कब लागू होगा जानिए। Know when the student credit card scheme will be implemented in Jharkhand.

Offline Bhugtan : ऑफलाइन भुगतान के लिए एक बार में कितनी राशि निकाली जा सकती है।

ऑफलाइन भुगतान में एक बार में ₹200 तक राशि निकाली जा सकती है और इसकी ताई की गई कुल सीमा राशि ₹2000 रुपए तक की गई है।

Offline Bhugtan Kaise Kre Bina Internet Ke : ऑफलाइन भुगतान के लिए इस योजना का आरंभ कब से हुआ था।

भारतीय रिजर्व बैंक ने ऑफलाइन भुगतान के लिए इस योजना का आरंभ सितंबर 2020 से जून 2021 के दौरान पायलट आधार पर लेन देन शुरू किया गया था। ऑफलाइन भुगतान की प्रक्रिया काफी अच्छी बताई जा रही है। और इस पायलट प्रोजेक्ट के आधार पर भुगतान की ऑफलाइन सुविधा की मंजूरी दी गई है। भारतीय रिजर्व बैंक ने ऑफलाइन भुगतान के लिए खराब इंटरनेट या कनेक्शन की वजह से ज्यादातर गांव देहात में और अर्ध शहरी क्षेत्रों में इंटरनेट सही से नहीं काम करने की वजह से केंद्रीय बैंक ने डिजिटल ऑफलाइन भुगतान की योजना को लागू किया गया है और इसका लाभ भी ज्यादातर अर्ध शहरी और गांव देहात के लोग इसका फायदा उठा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.