jharkhand academic council ranchi official news
ALL BOARD NEWS JAC Board 10th & 12th Jharkhand News Today

Jharkhand Board Official News झारखंड बोर्ड कक्षा 10वीं के 36000 विद्यार्थियों को फिर से करनी होगी कक्षा 9वीं की पढ़ाई।

Jharkhand Board Official News झारखंड बोर्ड कक्षा 10वीं के 36000 विद्यार्थियों को फिर से करनी होगी कक्षा 9वीं की पढ़ाई।

JAC Board Class 9th Phir Se krni Hogi Padhai

झारखंड अधिविध रांची के कक्षा 10वीं के लगभग 36 हजार से अधिक विद्यार्थियों को दोबारा से करनी होगी नौवीं की पढ़ाई क्योंकि कक्षा दसवीं में नामांकन कर बीते 2 महीने से पढ़ाई कर रहे हैं। वैसे छात्र जो कक्षा 9वी में सफल नहीं हुए हैं। वैसे विद्यार्थियों को दोबारा से नौवीं की पढ़ाई करनी होगी फिर फाइनल परीक्षा में सफल होने के बाद 10वीं कक्षा में नामांकन लेकर फिर से पढ़ाई शुरू कर सकते हैं।

Jharkhand class 9 and 11 exam news 2022

कक्षा दसवीं में नामांकन कराने के बाद फिर से नवी की पढ़ाई करने का कारण

झारखंड बोर्ड द्वारा कक्षा 9वी में कुछ ऐसे विद्यार्थी हैं जो नौवीं कक्षा में सफल नहीं हुए हैं। और रिजल्ट देरी से आने का कारण छात्र दसवीं कक्षा में नामांकन कर दसवीं की पढ़ाई शुरू कर दिए हैं। और वैसे छात्र जो नवी कक्षा में फेल हुए हैं। उनको फिर से नौवीं की पढ़ाई करनी होगी क्योंकि 9वी परीक्षा में फेल होने के बाद कंपार्टमेंटल परीक्षा की सुविधा नहीं दी गई है। झारखंड बोर्ड रांची द्वारा यह सूचना जारी किया गया है जिसमें से कुल लगभग 36 हजार से अधिक विद्यार्थी शामिल है।

 Join Telegram Group
 Join WhatsApp Group

कक्षा आठवीं की परीक्षा में फेल होने के बाद क्या छात्र नौवीं कक्षा में नामांकन ले सकते हैं या नहीं

कक्षा आठवीं में कंपार्टमेंटल परीक्षा की सुविधा होगी या फिर छात्रों को सीधे अगले कब कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा इससे संबंधित पूरी जानकारी आप लोगों को इस पोस्ट के द्वारा बताई गई है। इसलिए इस पोस्ट को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें। कक्षा आठवीं में लगभग 48 हजार से अधिक विद्यार्थी फेल हुए हैं। क्या दोबारा से रियायत देकर 48000 विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा ऐसा प्रावधान 2020 से चला रहा है। जिसमें से आठवीं कक्षा में फेल हुए छात्रों को 20% रियायत देकर उन्हें पास कर दी जाती है और अगली कक्षा नामांकन के लिए प्रमोट किया जाता है।

www.jac.jharkhand.gov.in 2022 class 10

कक्षा ग्यारहवीं में भी 25 हजार से अधिक विद्यार्थी सफल नहीं हुए हैं उनको फिर से परीक्षा देनी होगी जाने क्यों।

झारखंड बोर्ड द्वारा आयोजित 11वीं परीक्षा में शामिल होने के बाद परीक्षार्थी परीक्षा देकर डेढ़ महीने से लगभग 12 वीं कक्षा की पढ़ाई कर रहे हैं। और लगभग 25 हजार से अधिक विद्यार्थी ऐसे हैं जो फाइनल परीक्षा में सफल नहीं हुए हैं वैसे विद्यार्थी को दोबारा से 11वीं कक्षा की पढ़ाई करनी होगी और 2 महीने के बाद लगभग नवंबर दिसंबर में टर्म वन की परीक्षा में शामिल होना होगा।

Read Also….

Bihar School Examination Board Patna बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट का सेकंड मेरिट लिस्ट हुआ जारी जल्दी से अपना नाम चेक करें। BSEB Inter 2nd Merit List Release 2022
 SSC GD Constable New Vacancy जीडी कांस्टेबल सेना भर्ती में निकली इतना पोस्ट पर न्यू भर्ती यहां पर जाने आवेदन करने की तिथि एवं अंतिम तिथि
Bihar Board Intermediate सेंटअप परीक्षा तिथि हुई जारी सभी विद्यार्थी यहां से परीक्षा शेड्यूल को चेक कर सकते हैं।
JAC Class 11th Result 2022 जारी होने वाला है झारखंड बोर्ड 11वीं का रिजल्ट यहां से करें चेक

Leave a Reply

Your email address will not be published.