In Jharkhand Board, in how many terms will the matriculation and inter examination be held instead of two terms?
JAC Board 10th & 12th Jharkhand News Today

JAC Board 10th & 12th Exam 2022 : झारखंड बोर्ड में दो टर्म की जगह अब कितने टर्म में होगी मैंट्रिक और इंटर की परीक्षा In Jharkhand Board, in how many terms will the matriculation and inter examination be held instead of two terms?

झारखंड बोर्ड 1 टर्म में हो सकेगी कक्षा दसवीं और बारहवीं की एग्जाम।

JAC Board 10th & 12th Exam 2022 : झारखंड में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा अब 1 टर्म में ही हो सकेगी परीक्षा ऑब्जेक्टिव ओर सब्जेक्टिव का प्रश्न एक ही साथ पूछे जाएंगे और या फिर सिर्फ वह मार्कशीट पर (JAC Board 10th & 12th Exam Latest News 2022) ऑब्जेक्टिव सवालों के आधार पर कक्षा 10वीं और बारहवीं की परीक्षा ली जा सकेगी इसके लिए स्कूली शिक्षा या साक्षरता विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दिया पहले बता दे मैट्रिक और इंटर की परीक्षा 2 टर्म में होती थी। लेकिन बता दें कि पहले टंकी परीक्षा 1 दिसंबर से 15 दिसंबर 2021 को मैट्रिक और इंटर की परीक्षा होनी थी और दूसरी टर्म 15 मई 2022 तक दूसरा टर्म परीक्षा पूरी हो जानी थी।

लेकिन वर्तमान हालत को देखते हुए सरकार ने मैट्रिक और इंटर की परीक्षा फरवरी में होने के आसार नहीं है कोरोना संक्रमण की स्थिति समान होने के बाद भी मार्च और नई के बीच एक बोर्ड के लिए दो परीक्षा का आयोजन भी सही से नहीं हो पाएगा ऐसे में झारखंड बोर्ड के शिक्षा अधिकारी ने मैट्रिक और इंटर की परीक्षा का आयोजन एक ही टर्म में करेगी और इसका रिजल्ट भी इसके आधार पर ही किया जाएगा।

JAC Board 10th & 12th Exam 2022

JAC Board 10th & 12th Exam 2022 : स्कूल शिक्षा साक्षरता विभाग में साल 2021 में मैट्रिक और इंटर के सिलेबस में 25 परसेंट की कटौती की थी बाकी के 75 परसेंट सिलेबस को आधे आधे भागों में बांटा गया था इसमें पहले आधे भाग में नवंबर तक पूरी पढ़ाई करने के बाद दिसंबर माह में ऑब्जेक्टिव ओएमआर शीट पर परीक्षा होनी थी वही बचे आधे भाग का सिलेबस अप्रैल 2022 तक पूरा कराने के बाद मई में उसकी लिखित परीक्षा लेनी थी।

जिन आधे सिलेबस में ऑब्जेक्टिव सवाल आने थे उसकी पढ़ाई नवंबर महीने में पूरी हो गई थी और सभी छात्र छात्रा बाकी बचे आधे सिलेबस की लिखित परीक्षा के लिए सभी छात्र छात्रा तैयारी कर रहे हैं।

JAC Board 10th & 12th Exam 2022

JAC Board 10th & 12th Exam 2022 : ऐसे में कोरोना की रफ्तार कम होने या फिर स्थिति सामान्य होने के बाद भी मार्च में पहले टर्म की OMR sheet per परीक्षा लेने पर परीक्षार्थियों को परेशानी होगी वह छात्र छात्रा जिस सिलेबस को 3 महीने पहले पढ़ चुके हैं। उस प्रश्न का जवाब देना आसान नहीं होगा और फिर ठीक इसके 1 महीने बाद फिर से अगले सिलेबस के प्रश्नों का लिखित (JAC Board 10th & 12th Exam Latest News 2022) यानी कि सब्जेक्टिव प्रश्नों का उत्तर देना होगा ऐसे में मैट्रिक और इंटर बोर्ड के छात्र-छात्राओं को अतिरिक्त दबाव झेलना पड़ सकता है।

इसलिए झारखंड बोर्ड के शिक्षा अधिकारियों ने 2 टर्म की जगह एक ही टर्म में परीक्षा का आयोजन करेगी इस टर्म में ऑब्जेक्टिव या सब्जेक्टिव सवाल एक साथ पूछे जा सकते हैं। या फिर ओएमआर शीट पर ऑब्जेक्टिव सवाल के आधार पर ही परीक्षा फल का प्रकाशन किया जा सकता है।

झारखंड बोर्ड अध्यक्ष या झारखंड राज्य सरकार लेगी अंतिम निर्णय।

JAC Board 10th & 12th Exam 2022 : परीक्षा 1 टर्म में लेने के लिए झारखंड सरकार एकेडमिक काउंसिल के अध्यक्ष अंतिम निर्णय लेगी जो परीक्षा पहले 2 टर्म में होती थी। वह परीक्षा अब ऐसे हालात को देखते हुए सरकार ने मैट्रिक और इंटर की परीक्षा 1 टर्म में लेने का निर्णय किया है। टर्म मैं परीक्षा लेने के लिए शेड्यूल जारी करने से पहले मैट्रिक और इंटर की सिलेबस में कटौती तक स्कूल व साक्षरता विभाग ने की थी। झारखंड बोर्ड अध्यक्ष की नियुक्ति अब तक नहीं हो सकी है अगर जैक बोर्ड अध्यक्ष समय पर अपनी (JAC Board 10th & 12th Exam Latest News 2022) नियुक्ति दे देते तो निर्धारित समय पर हूं परीक्षाएं हो गई होती क्योंकि प्रश्न पत्र तैयार करने से लेकर छपवाने लेकर परीक्षा लेने का अंतिम निर्णय गोपनीय रूप से जैक का अध्यक्ष को ही लेना होता है।

साल 2021 में कोरोना संक्रमण के चलते मैट्रिक और इंटर की परीक्षा का (JAC Board 10th & 12th Exam Latest News 2022) आयोजन नहीं करने के कारण मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट कक्षा 9वी और 11वीं के आधार पर मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट तैयार करने का निर्णय झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.